24 December 2013

Parents' definition on values / (हिंदी)


मूल्यों के धरातल पर माता-पिता !


 एक सामान्य बात यह है कि ज्यादातर लोग, माता-पिता कौन होते हैं यह अच्छी तरह जानते हैं, उनकी विशेषताएं क्या हैं ये ज्यादातर माता-पिता ही जानते हैं पर माता-पिता के वास्तविक आंतरिक स्वरुप को आम लोगों के साथ-साथ कुछ माता-पिता भी नहीं समझ पाते।  इस महत्वपूर्ण तथ्य की आगे व्याख्या करूं, आइए इससे पहले  माता-पिता के कुछ प्रमाणित परिभाषाओं पर नजर डालें -
इनसाइक्लोपीडिया, "माता-पिता " को मुख्यतः निम्नलिखित चार प्रकार से परिभाषित करती है:-
A parent is either a legal mother or a legal father.
A parent is either a natural mother or a natural father.
Parents are Progenitors. (वंश के स्थापक )
Parents are Enc-esters. (पूर्वज )
World Medical Dictionary माता-पिता को इस प्रकार से define करती है, "Parents consist of a male who sires the child and a female who gives birth to the child." अर्थात, 'दंपत्ति एक नर वयस्क व एक मादा वयस्क मनुष्य का सार्थक संयोजन है जिसमें नर एक संतान का प्रजनक होता हैं व मादा उस संतान को जन्म देती है। '
अगर हम इन प्रमाणित परिभाषाओं पर नजर डालें तो इनका सार इस प्रकार सामने आता है कि - माता-पिता हमारे पूर्वज हैं व हमारे पुराने वंशज हैं। ये भविष्य कि सीढ़ियों पर कदम रखने वाली हमारी नयी पीढ़ियों के स्थापक हैं। 
     माता-पिता वो हैं
जो अपने वंश, कुल, परंपरा व पूर्वजों के अस्तित्व की रक्षा के लिए नए संतति की स्थापना व स्थापना के लिए सहप्रयोजन करते हैं। फिर, सहप्रयोजन की प्रक्रिया के साथ ये अपने शुक्र-बीज का हस्तांतरण करते हुए डिम्ब को निशेचित कर गर्भ का धारण करते हैं। आगे, समय आने पर ये अपने धारित गर्भ को जन्म देकर एक नए मनुष्य को नई दुनियाँ देखने व आत्मसात करने का अवसर प्रदान करते हैं। 
    यहाँ थोडा रूककर, विनम्रता से आपसे एक प्रश्न पूछना चाहता हूँ कि क्या आप 'माता-पिता' के उपरोक्त अर्थ को पूर्णता से स्वीकार करते हैं ?
जरा ठहरें, अपना जबाब देने से पहले एक बार इस 'स्थिति ' को समझने का प्रयास करें -
        एक अंजानी रात में एक अज्ञात माता-पिता के द्वारा, एक अनाम डेलिवरी-होम में एक नवजात का जन्म होता है और दूसरे ही दिन वही नवजात कहीं किसी खुली सड़क पर या किसी मंदिर की सीढीयों पर पाया जाता है।  शहर में यह बात आग कि तरह फ़ैल जाती है। बच्चे को अनाथालय पहुंचा दिया जाता है। आम लोगों के साथ-साथ कुछ निःसंतान दंपत्ति भी उस नवजात को देखने वहाँ पहुँच जाते हैं तथा दिन के अंत तक उन्हीं दम्पत्तियों में से एक, उस अज्ञात संतान को एक नाम व पहचान देते हुए( वैद्यानिक रूप से) उसे अपना संतान मानकर उसके पालन -पोषण व संवर्धन का उत्तरदायित्व सहर्षता के साथ स्वीकार करते हैं। 
      उपरोक्त प्रश्न की उपयोगिता को साथ रखते हुए मैं यहाँ आपसे फिर  एक प्रश्न पूछना चाहता हूँ , आप यह बताएं कि उस नवजात के असली माता-पिता कौन हैं ? वे जिन्होंने उसे पैदा कर मरने के लिए सड़क पर छोड़ दिया या वे जिन्होंने उस मृतप्राय जीवन को एक नवीण सार्थक जीवन देने का सार्थक प्रयास किया।
       इस आशा के साथ कि मेरे सवाल के बदले आपका जबाब आपको मेरे इस आलेख को आगे पढ़ने के लिए और प्रेरित करेगा, मैं आगे बढ़ सकता हूँ।  
 दरअसल मित्रों,  जन्म देने वाले माता -पिता जन्मदाता होते हैं जिन्हें अंग्रेजी में हम Biological parents कहते हैं पर वास्तव में माता -पिता इस श्रेणी से बहुत आगे होते हैं। सच्चे अर्थों में  माता-पिता जन्म देने वाले नहीं वरन जीवन देने वाले होते हैं। माता-पिता वो होते हैं जो अपने संतान का पालन -पोषण करते हैं तथा उनके लिए रोटी, कपड़ा व माकन की व्यवस्था करते हैं, जो उन्हें एक नाम व सामाजिक पहचान देते हैं। और अंत में कहूँ तो जो उनके जीवन का संवर्धन व संवर्धन हेतु मार्गदर्शन करते हैं वो होते हैं माता-पिता।

***************************************************************************

2 comments:

  1. good..
    please continue further.

    ReplyDelete
  2. I understand baby fever. Babies are bundles of joy... that cry steal your money, your dreams, and you sleep time. they poop and take up so much time.

    digital thermometer

    ReplyDelete